लिखिए अपनी भाषा में

आप यहाँ रोमन अक्षरों में हिंदी लिखिए वो अपने आप हिंदी फॉण्ट में बदल जायेंगे,
पूरा लिखने के बाद आप यहाँ से कॉपी कर कमेन्ट बौक्स में पेस्ट कर दें...

Sunday, August 26, 2012

छुट्टी कथा: दिल्ली में... ना भूख ना प्यास

रात को ९ बजे दिल्ली... बाहर निकलते ही भईया मिल गए फिर १.३०-२ घंटे लगे होंगे नॉएडा पहुचने में. फिर जो बातों का सिलसिला चला तो कब सुबह के ४ बजे पता ही नहीं चला. ३ घंटे की नींद और फिर वही... तीन भाई और अनगिनत बातें... ना भूख न प्यास ! [तीन नालायक :-)]

ना भूख ना प्यास: वो तो भला हो एक सज्जन का जो किसी काम के सिलसिले में मिलने आ गए उनके लिए मिठाई की व्यवस्था की गयी और घर पे कुछ संतरे पड़े थे. वर्ना नए साल का पहला दिन (२७ मार्च) खाली पेट ही निकल जाता. शाम को ४ बजे भईया को डॉक्टर के पास जाना था तो सब उधर ही निकल लिए फिर बाजार. रात को ८-९ बजे लौटे. इस बीच हमारी मित्र मंडली के बीसियों फोन आये तो हमने सोचा की उनसे ना मिला गया तो... खैर रात को ९ बजे स्नान करके और बड़े भाइयों को कुछ खाने की हिदायत देकर ११ बजे मैं पीवीआर साकेत पहुचा. उसी दिन एक मित्र ने सिविल सेवा की परीक्षा का साक्षात्कार दिया था. जब तक रास्ते में था फोन पर उनके साक्षात्कार की चर्चा चली. रास्ते में कैब से उतरा तो एक ऑटो वाले ने जो मदद की... लगा इंसानियत अभी जिन्दा है. यात्रा में मिले अच्छे-बुरे लोगों की चर्चा आखिरी पोस्ट में.

ये दोस्ती: वहां कॉलेज के ५ दोस्त जमा हुए २४ घंटे की भूख के बाद जम के खाया गया. और फिर सुबह के ५ कब और कैसे बज गए पता ही नहीं चला. ये कुछ ऐसे दोस्त हैं जो दोस्ती की परिभाषा हैं... इनसे दोस्ती को परिभाषित किया जा सकता है. ये उन दिनों के दोस्त हैं जिन दिनों परीक्षा में एक किताब के दस टुकडे कर के पढ़े जाते. किसी एक के चेक बुक से १० लोगों का मेस बिल भरा जाता. एक का परफ्यूम पूरे २० लोग लगाते और 'जरा दिखाओ कैसा है' यही देखने में ख़त्म हो जाता. पार्टी-शार्टी में एक के कपडे पांच लोग पहनते. कमरों में कभी ताला नहीं लगता... अपने कमरे को छोड़कर कोई कहीं भी पाया जा सकता था. अगर एक दुसरे को पढाया नहीं गया होता तो शायद कोई पास नहीं हुआ होता. वो दोस्त जिन्हें सुबह के ४ बजे कह दो कि भूख लगी है तो बाइक से जीटी रोड का हर एक ढाबा स्कैन कर दिया… कहाँ क्या मिलेगा. भूख तो दूर कि बात बस कह दो कि चाय पीने का मन है ! अनगिनत यादें... अनगिनत बातें. कुछ डाउनलोड की गयी फिल्में भी इधर से उधर की गयी. क्या-क्या लिखा जाय ! अगर वे ना होते तो शायद जिंदगी कुछ और होती, मैं वो ना होता जो हूँ… क्या होता पता नहीं ! इन दो सालों से कम वक्त में ही कितना कुछ बदल रहा है… सुबह ६ बजे मैं फिर नॉएडा के लिए निकल गया.

अटेंडेंट कुरियर सर्विस: नॉएडा पहुँच कर फिर बतरस... पुराना कंप्यूटर घर ले जाने के लिए पैक किया गया. और फिर शाम को स्टेशन, आज का दिन भी बिना खाए पीये निकल गया. ना बनाने की सुध न बाहर जाने की फिकर, ऑर्डर करने तक का नहीं सूझा ... 'थोडी देर में चलते हैं' करते-करते शाम हो गयी. स्टेशन पर एक दुसरे को खा लेने की नसीहत जरुर दी गयी. स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में एक नयी बात पता चली कोच के अटेंडेंट कुरियर कंपनी की तरह भी काम करते हैं. अब कितनी जायज-नाजायज चीजें भी वो ट्रासपोर्ट करते होंगे ये तो अपने को नहीं पता. पर जितना हमने देखा ये काम बड़े सहज तरीके से होता हैं. आप एक प्लेटफोर्म टिकट लेकर दिल्ली में सामान अटेंडेंट तक पंहुचा दीजिये और फिर अगले दिन निर्धारित स्टेशन पर आपका कोई आदमी आकर सामान ले जायेगा !

दिल्ली में बारिश और ट्रेन लगभग एक साथ ही चालु हुए...पिछले दो रातों को मिलकर ४ घंटे की नींद और भाग-दौड़ के बाद रात के ९ बजे जो नींद आई तो अगले दिन सुबह ११ बजे बनारस में किसी ने उठाया. उठने के बाद पता चला की ट्रेन में बड़े मजेदार लोग हैं, और सोने के पीछे एक मजेदार पोस्ट चली गयी :-)

एयर होस्टेस सुपर हिट: पिछली पोस्ट पर जेट एयरवेज की तीनों एयर होस्टेस हिट हो गयी. हवाई जहाज से कहीं पहुँचने पर दोस्तों का बाई डिफॉल्ट पहला सवाल एक ही होता है 'एयर होस्टेस कैसी थी?' यही नहीं जो छोड़ने आया था उसको फोन किया तो उसने भी यही पूछा. मुझे लगा की ये हमउम्र दोस्तों तक ही सीमित होगा पर पिछले पोस्ट पर अगर कुछ बिका तो एयर होस्टेस. अब आपने कहा की सब सच-सच लिखना है तो लिखे देते हैं. हमने तो इस बार यही जवाब दिया ‘जहाज में जाते ही पैसा वसूल हो गया, आज पहली बार यकीन हुआ की एयर होस्टेस अच्छी होती हैं ! वर्ना अब तक तो... '
इसके बाद कुछ अच्छी के लिए कुछ शब्द भी इस्तेमाल होते हैं वो सब तो आप जानते ही होंगे ... [उदहारण के लिए एक शब्द 'ग़दर-ए-गर्दिश' वैसे तो इन शब्दों की डिक्शनरी बहुत बड़ी है :)].

और हाँ हम इतने लेट से एयरपोर्ट पहुचे थे की आखिरी लाइन में सीट मिली थी. यूँ तो हम किताब बहुत एकाग्र होकर पढ़ते हैं और उस दिन भी आँखें किताब पर गड़ी रही लेकिन कान तो पूरे रास्ते उन तीनों की बात ही सुनते आये... अब किसी की व्यक्तिगत बातें तो ब्लॉग पर सार्वजनिक नहीं की जा सकती ना. वैसे लडकियां आपस में बड़ी रोचक बातें करती हैं... चाहे एयर होस्टेस ही क्यों ना हों !